Fact Check: एससी-एसटी और ओबीसी आरक्षण को समाप्त करने की बात करते अमित शाह के वीडियो का सच!

02:41 PM Apr 29, 2024 | News Checker

अमित शाह ने कहा कि बीजेपी की सरकार बनेगी तो ST-SC और OBC का आरक्षण समाप्त कर देंगे। एक्स पोस्ट का आर्काइव यहां देखें।

Fact

एससी-एसटी और ओबीसी के आरक्षण को ख़त्म करने की बात करते अमित शाह के इस वीडियो के एक कीफ्रेम को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। इस दौरान हमें 23 अप्रैल 2023 को हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा पीटीआई के हवाले से प्रकाशित एक खबर प्राप्त हुई। खबर में बताया गया है कि अमित शाह ने कहा कि यदि तेलंगाना में बीजेपी की सरकार आई तो मुस्लिम आरक्षण को ख़त्म कर देंगे। बतौर रिपोर्ट, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने यह बयान तेलंगाना के चेवेल्ला में विजय संकल्प सभा के दौरान दिया था।

प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर हमने कुछ कीवर्ड्स को गूगल सर्च किया। हमें आजतक द्वारा 25 अप्रैल 2023 को प्रकाशित एक वीडियो रिपोर्ट प्राप्त हुई। रिपोर्ट में वायरल क्लिप वाले हिस्से को देखा जा सकता है। वीडियो में अमित शाह कहते हुए नजर आ रहे हैं कि, ”यदि भाजपा की सरकार बनी तो गैर संवैधानिक मुस्लिम आरक्षण समाप्त कर देंगे।”

खोजने पर हमें 23 अप्रैल 2023 को अमित शाह के यूट्यूब अकाउंट पर अपलोड किया गया 22 मिनट 52 सेकंड लंबा वीडियो प्राप्त हुआ। वीडियो के 14 मिनट 35 सेकंड से अमित शाह कहते हैं, “यदि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी तो गैर संवैधानिक मुस्लिम आरक्षण को हम समाप्त कर देंगे। यह अधिकार तेलंगाना के एससी-एसटी और ओबीसी का है, वो अधिकार उनको मिलेगा और मुस्लिम रिजर्वेशन को हम समाप्त कर देंगे।”

इसके अलावा, हमें यह वीडियो ईटीवी तेलंगाना के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। यहां भी अमित शाह मुस्लिम आरक्षण को ख़त्म करने की बात करते दिखाई दे रहे हैं।

हालांकि, पूरे वीडियो में अमित शाह ने एससी-एसटी और ओबीसी के आरक्षण को खत्म करने की बात नहीं की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमित शाह के इस फेक वीडियो के खिलाफ शिकायत मिलने पर दिल्ली पुलिस ने आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया है।

इस तरह हमारी पड़ताल में यह स्पष्ट हो गया कि अमित शाह का वायरल वीडियो एडिटेड है। उन्होंने अपने भाषण के दौरान एससी-एसटी और ओबीसी के आरक्षण को खत्म करने की बात नहीं की थी। साल 2023 में तेलंगाना में हुई एक रैली के दौरान अमित शाह ने राज्य से मुस्लिम आरक्षण को ख़त्म करके एससी-एसटी और ओबीसी को उनके अधिकारों को दिलाने की बात कही थी।

Result- Altered Video

SourcesReport By Hindustan Times, Dated April 23, 2023Report By Aajtak, Dated April 25, 2023Amit Shah YouTube Channel Video, Dated April 23, 2023
(This story was originally published by Newschecker and republished by The Mooknayak as part of the Shakti Collective.)