जातिगत भेदभाव: तमिलनाडु के इस गांव में दलितों को नहीं सैलून जाने की इजाजत, जानिये समुदाय की पीड़ा

12:53 PM Apr 23, 2024 | The Mooknayak

तेनकाशी - तमिलनाडु के तेनकाशी जिले में अलंगुलम के पास अय्यनारकुलम गांव में अनुसूचित जाति (एससी) समुदाय के लोगों का आरोप है कि सबसे पिछड़ा वर्ग (एमबीसी) समुदाय के सदस्य हेयरड्रेसर को उनके बाल काटने से रोक रहे हैं।

यहाँ दलित समुदाय के सदस्यों के अनुसार, अय्यनारकुलम में 1,000 से अधिक बीसी, एमबीसी और एससी परिवार रहते हैं। “इनमें से कम से कम 50 परिवार एससी समुदाय के हैं। चूँकि हमें हमारे गाँव में सैलून में बाल काटने से मना कर दिया जाता है, इसलिए हम पड़ोसी नल्लूर गाँव या अलंगुलम शहर में जाते हैं।

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसा इस गाँव में कई सालों से होता आ रहा है. " हाल ही में, हमारे गाँव में एक अनुसूचित जाति परिवार का आठ वर्षीय लड़का सैलून गया था। एक घंटे से अधिक समय तक इंतजार कराने के बाद, हेयरड्रेसर ने यह कहते हुए उसके बाल काटने से इनकार कर दिया कि वह एमबीसी के निर्देशों का पालन कर रहा है, ” निवासियों ने नाम न छापने की शर्त पर मीडिया को बताया.

“एमबीसी समुदाय के लोगों ने भी हमें सैलून न जाने के लिए कहा और हमें एकअलग हेयरड्रेसर रखने के लिए कहा। जिला प्रशासन को हस्तक्षेप करना चाहिए और हमारे प्रति इस भेदभाव को समाप्त करना चाहिए, ”उन्होंने कहा।

हाल ही में एससी निवासियों ने मौखिक रूप से ग्राम प्रशासनिक अधिकारी (वीएओ) और अलंगुलम पुलिस को इस मुद्दे की जानकारी दी। हालांकि, नतीजे के डर से उन्होंने अभी तक पुलिस को लिखित शिकायत नहीं दी है।

संपर्क करने पर, अय्यनारकुलम वीएओ संतकुमार ने टीएनआईई को बताया कि एससी निवासियों को वास्तव में सैलून में सेवाओं से वंचित किया जाता है। “अनुसूचित जाति के निवासी हमेशा बाल कटाने के लिए पड़ोसी गांवों में जाते हैं। इन दिनों, एससी समुदाय के युवा अय्यनारकुलम में ही सैलून में जाते हैं, जिसने इस मुद्दे को तूल दे दिया है, ” उन्होंने कहा।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "भेदभाव करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए हमें एक लिखित पुलिस शिकायत की जरूरत है।"

इस मामले में अधिक जानकारी के लिए अलंगुलम के तहसीलदार कृष्णवेल से संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।