UP: घड़े का पानी पीने पर दलित को पीट- पीटकर किया अधमरा, जांच में जुटी पुलिस

11:40 AM Apr 28, 2024 | The Mooknayak

उत्तर प्रदेश के महोबा में छुआछूत का मामला सामने आया है. यहां सार्वजनिक स्थान पर रखे घड़े का पानी पीने पर अनुसूचित जाति के व्यक्ति को मनबढ़ों ने बेरहमी से मारपीट कर घायल कर दिया. छुआछूत के चलते मारपीट करने का मामला थाने पहुंचा. यहां पीड़ित ने शिकायत करते हुए दो युवकों पर मारपीट करने का आरोप लगाया है. घायल को इलाज के जिला अस्पताल भेजा गया. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

महोबा के श्रीनगर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत लुहेड़ी गांव में छुआछूत का ऐसा ही एक मामला सामने आया है. इसमें दो लोगों ने अनुसूचित जाति के युवक के साथ इसलिए मारपीट कर दी कि उसने सार्वजनिक स्थान पर रखे मटके से पानी पी लिया था. जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश के जनपद छतरपुर के तिंदनी गांव निवासी है. कमल महोबा के ग्राम लुहेड़ी में अपने जीजा किशोरी के यहां विवाह समारोह में शामिल होने आया था.

पीड़ित कमल ने बताया कि गांव में लगे अंडे के ठेले में वह अंडा खा रहा था जहां पास में ही खड़ा हेमंत राजपूत और एक अन्य अज्ञात भी ठेले पर अंडा खा रहे थे. अंडा खाने के बाद ठेले पर रखे मटके से जैसे ही पीड़ित ने पानी पिया तो दोनों युवक भड़क उठे और उसकी जाति पूछते हुए हमलावर हो गए. जब पीड़ित ने बताया कि वो अनुसूचित जाति का है तो उन्होंने मारपीट कर दी.

आरोप है कि उसे इस कदर मारापीट की उसके सिर और शरीर पर गंभीर चोटें आ गई. इसे अचेत अवस्था में नदी की तरफ फेंक कर दोनों आरोपी फरार हो गए. पीड़ित कमल को तलाशते हुए उसके बहन और जीजा ने उसे अचेत पड़ा पाया. खून से लथपथ घायल को लेकर सभी लोग थाने पहुंचे जहां पीड़ित ने आपबीती बताते हुए कार्यवाही की मांग की. पुलिस ने घायल को इलाज के लिए जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कराया है जहां उसका मेडिकल परीक्षण कराया गया.